हमारे आंखों को सुरक्षित रखने के लिए7 जरूरी टिप्स

eye care tips computer users hindi


हमारे बॉडी का इंपोर्टेंट पार्ट है हमारी आंख. आंखों से हम सब कुछ देखते हैं. आंखों का बिना चलना एक तो अंधा आदमी जानता है कितना मुश्किल होता  है . लेकिन काम या  दैनिक  दिन चर्चा पर तनाव के प्रभाव से आंखों पर बादमे आंखों को खराब कर देता है .जाने अनजाने में से हमारी आंखों को खराब करते चल रहे हैं हम. इनमें से है कंप्यूटर और मोबाइल सबसे अधिक .जिसका प्रभाव हम लोगों को बुढ़ापा आने से पहले ही पता चलता है  क्योंकि हम आंखों से कम दिखते हैं. अगर हम लोग आंखों का सही देखभाल करेंगे है  तो हमारे आंख  अच्छी रह सकता है.

natural eye care tips in hindi,eye tips health
natural-eye-care-tips


नमस्कार दोस्तों ,मैं हूं दीपक बर्मन और आज हम बात करेंगे हमारी आंखों को कैसे सुरक्षित रखें तो जानते हैं इन 7 टिप्स  के माध्यम से हमारी आंखों को कैसे सुरक्षित रखें.


हमारे आंखों को सुरक्षित रखने के लिए7 जरूरी टिप्स

                                         eye care tips computer users hindi



लेकिन  दोस्तों  कंप्यूटर और मोबाइल के बिना हम लोग वर्तमान समय में  एक पल भी बीता नहीं सकते हैं. क्योंकि  कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट   इन सारे डिवाइस और इंटरनेट  हमारे  जीवन में एक अंक बन चुका है जिसके बिना हम लोग रह नहीं सकते. क्योंकि वर्तमान समय में अधिक से अधिक काम हम लोग कंप्यूटर मोबाइल पर ही करते हैं किसी को ईमेल भेजना है,  कॉल करना, चैटिंग करना, न्यूज़ पढ़ना चाहे शॉपिंग करना हो इसके अलावा भी हम लोग इंटरनेट से काम भी करते हैं और पढ़ाई भी करते हैं , वेबसाइट की मदद से  हमारे बिजनेस   ग्रो भी करते हैं  और  विदेश  से  बायर भी ढूंढते हैं. वर्तमान  समय में हम लोग  इन डिजिटल दुनिया में ही समय बिताता है.  चाहे हम काम करके  और चाहे पढ़ाई करके. इसलिए ज्यादातर समय तक कंप्यूटर  और मोबाइल  की  स्किन पर देखें रहने के लिए हमारे आंखों पर गहरा प्रभाव  डालता है.
 तो शरीर का यह महत्वपूर्ण हिस्सों को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है?
इस मामलों में डॉक्टरों के सलाह लेने के बात जो तरीका बताई गई है वह है-

1.   Nutritious Food:

हमारे Daily खाने की लिस्ट में पालक, Beans जैसे सब्जियों को add करना होगा.
 इसमें  Gixanthin और lutin  की तरह दो घटक है जो आंखों के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा गाजर खाना चाहिए. इसमें बहुत मात्रा में विटामिन A  पाया जाता है. जो हमारे आंखों को सुरक्षित रखने में मदद करता है. और Orange,Lemon  यानी नींबू और हरी मिर्च. जिसमें अधिक से अधिक विटामिन C  रहता है.
 विटामिन C जो एंटीऑक्सीडेंट के काम करके हमारे आंखों को Save रखता है. इसके अलावा Fish, Almond यानी बादाम. इसमें है ओमेगा थ्री फैटी एसिड. यह सब हर रोज खाने से हमारे आंख सुरक्षित रहता है.

2. Sun Glass:

सूरज की किरणों में अल्ट्रा वायलेट रोशनी रहता है. जो आंखों का अच्छी सेल को भी  नष्ट कर देता है. जिससे हमारी आंखें Dry  होकर और भी दूसरे  बीमारी को जन्म देता है. इसलिए दिन में कड़ी धूप में बाहर जाने के समय अच्छे  Quality का Sun Glass पहनने से आँखें अच्छे रहेगा.

3. Distance:

हमारी आंखों को सेफ रखने के लिए कोई भी गैजेट हो अर्थात  मोबाइल, कंप्यूटर  और टेबलेट आदि. इससे Distance रखना बहुत जरूरी है. जैसे टेलीविजन यानी TV कम से कम Ten Fit Distance रहके देखना चाहिए.
 और कंप्यूटर  मैं काम करते समय हमको याद रखना चाहिए मोनिट और और हमारे आंखों के बीच डिस्टेंस कम से कम एक  हाथ होना चाहिए.  और मोबाइल फोन जितना संभव हो सके  डिस्टेंस रखकर यूज करें. यह सब गैजेट से HEV किरण अर्थात ब्लू किरण निकलता हैऔर हमारे आंखों के लिए बहुत ही खतरनाक है .और अगर हर टाइम टीवी देखते हैं या कंप्यूटर में काम करते हैं तो 20 मिनट अंतर में 20 सेकंड 20 फीट डिस्टेंस की वस्तु के ऊपर देखें.


                 

हमारे आंखों को सुरक्षित रखने के लिए7 जरूरी टिप्स

                                                eye care tips computer users hindi

4. Do not shake your eyes:

आ और धूल मिट्टी जब हमारे आंखों में घुस जाते हैं, तब हम लोग हमारे आंखों को अपने हाथ से रगड़ना शुरू कर देते हैं. इसमें थोड़ा सा आराम लगता है जरूर लेकिन आदत के वजह से हर समय करने में हमारी आंखों में जो  सेल और blood vein  होते हैं  इनका बहुत ही बुरी तरह से जख्मी हो जाता है. और इसके प्रभाव से आपका   हानी होता है. इसके अलावा भी आंखों के चारों तरफ black hole पड़ता है.
 इसलिए आंख  को रगड़ना हम लोगों को avoid करना पड़ेगा हमारी आंखों को सेफ रखने के लिए.

5. Avoid smoking:

धूम्रपान जैसे आदत के वजह से हमारे आंखों को सामान्य से डबल खराब कर देता है. आंखों की कुछ बीमारियां मस्कुलर डीजेनारेशम, रेटिनल डैमेज और  dry eye जैसी बीमारी  की   बजह  सिर्फ धूम्रपान होता है.
 इसके अलावा धूम्रपान के वजह से बहुत सारे और भी बीमारी होते हैं .इसलिए अपने शरीर को और आंखों को अच्छे रखने के लिए धुम्रपान आपको छोड़ना ही पड़ेगा अगर आप धूम्रपान करते हैं तो.

6. Sleeping:

हमारे शरीर की तरह हो हमारी आंखों को भी आराम जरूरत होता है. इसलिए हर रोज मिनिमम seven hours   सोना जरूरी होता है ताकि हमारे आंखों का सेल और आंखों का nerves  relax  होकर फिर से ताकतवर  बन सके.

7. Little  light:

कम रोशनी में काम करना या  पढ़ा लिखा करना. इसके प्रभाव से आंखों पर गंभीर दबाव के कारण बनता है और   आँखें खराब होते हैं. आंखों को अच्छी तरह से रखने के लिए सामान्य प्रकाश के साथ अध्ययन करें या काम करें.

 Important tips:

Aआंखों को save रखने के लिए,कंप्यूटर के ऊपर कंप्यूटर के स्किन के ऊपर एंटी ग्लेयर cover लगाए.

B लगातार कंप्यूटर में काम करते वक्त अपने eyelid बार बार हिलाई.  ताकि इसलिए eyelid बार-बार                  फैलने  से आंखों का eyeball slippery होते हैं. और इसके  प्रभाव से हम लोग किसी भी वस्तु पर नजर रख            सकते हैं.

C - अगर आपकी आंखों में कुछ भूल या मिट्टी गिर जाए तो आप अपने हाथों से  ना रोगरे। आंखों में सिर्फ        पानी दे.

D - अगर आप आंखों में कंडक्ट लेंस यूज करते हैं तो सोने से पहले आप उसे खुलकर सोए.

E - अगर आप कंटिन्यू 1 से 2 घंटे कंप्यूटर में काम करते हैं तो आप समय-समय पर ग्रीन वस्तु आनी पेड़-पौधेके        ऊपर  देखें  कुछ मिनट के लिए. और अगर आप के आस पास पेड़ पौधे नहीं है तो आप ग्रीन कलर को देख        सकते हैं  wall में या कंप्यूटर मैं.
      ग्रीन कलर आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. इसलिए आप चाहे तो आप अपने कंप्यूटर में वॉलपेपर  ग्रीन          कलर  रख सकते हैं. (आम के बारे में जानने के लिए क्लिक करे)। 


 दोस्तों, अगर आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट में लिखे  मैं आपके सवालों का जवाब  देने की कोशिश करूंगा.
                                           Thank you.

Comments

Popular posts from this blog

How to start export import business in India

Sole Proprietorship Business

message