GST


   GST Registration Process

gst registration process,gst means,gst,gst registration,gst means,gst information.

GST Registration Process


GST Registrationकैसे करें हम आज इस आर्टिकल में जानेंगे. जीएसटी रजिस्ट्रेशन करने के लिए पहले आपको जीएसटी पोर्टल पर जाकर (https://www.gst.gov.in) NEW Registration पर क्लिक करना होगा.
नमस्कर दोस्तों,में हू दीपक बर्मन और आज हम जानेंगे GST Registration Process के बारे में। 






जीएसटी रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको टू स्टेप फॉलो करना होगा पहला स्टेप है पार्ट A और दूसरा स्टेप है पार्ट पाठ B.

 स्टेप A मैं आपको Permanent Account Number (PAN) , E-mail Addressऔर Mobile Number भर के Submit करना होगा. 


जब आप मोबाइल नंबर और ईमेल ऐड्रेस Submit करेंगे तब GST Portal के तरफ से verification होगा आपके PAN No का. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस पर One Time Password (OTP) भेजा जाएगा.
इसे आपको भरना होगा. लेकिन इस OTP को भरने से पहले ध्यान रखें मोबाइल नंबर का OTP मोबाइल वाली में और ईमेल एड्रेस में आई हुई OTP ईमेल वाले बॉक्स में भरे नहीं तो आपका Application Reject हो जाएगा.

यहीं पर ही आपका  पहला भाग Step-A Finish हो जाता है. आप बारी है  दूसरी भाग Step-B यानी Final Step .

Step-Aजब आप पूरा करेंगे  तब आपको GST Portal के तरफ से एक Number भेजो जाएगा जिसको Temporary Reference Number यानी Short  मैं (TRN No) कहा जाता है. यह नंबर 15 Digit का होता है. इसके माध्यम से आप Part-B  भर पाएंगे. नहीं तो आप Part-B नहीं पूरा कर पाएंगे. इस नंबर का Valid Fifteen Day तक रहता है अर्थात आप जिस दिन Application Part-A Submit क्या है उसी दिन से 15 दिन तक. इन 15 दिन के अंतर आपको Part-B को भरना होगा .




फिर आप जैसे ऊपर फोटो पर दिखाया गया है वैसे ही आपको TRN No पर  टिक मार्क लगाकर उसके नीचे  जो Box है उसमें आपको Temporary Reference Number  भरना होगा. जो भी आपको TRN No मिला है. फिर नीचे आपको कैप्चा कोड डालकर Proceed पर क्लिक करें। 
                                                (What is GST)



 यह करने के बाद आपको मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस पर  एक् OTP आएगा. यह OTP डालकर  फिर से  Proceed पर क्लिक करें.


 फिर आपको एक ऐसा डैशबोर्ड दिखेगा. फिर आपको पेन के आइकन पर क्लिक करना होगा. यह करने के बाद आप को फिर से Part-B का 10 स्टेप पूरा करना होगा जिसमें आपका नाम पता आपका बिजनेस का नाम पता आपका बिजनेस का एनटीटी क्या है बैंक आदि डीटेल्स भरना होगा. तो शुरू करते हैं.



 1. सबसे पहले आपको मिलेगा Business Details Tabs.
 इस Tabs में  आपको बिजनेस से संबंधित Details लिखना होगा जैसे आपका बिजनेस का लीगल नेम



लीगल नेम और पैन नंबर यहां पर ऑटोमेटिकली आ जाएगा क्योंकि हमने पहले Part- A भरने में एंटर किया था. आप  अपना Business Name दूसरा रख सकता है. जैसे Tarulata Enterprise,Dip Traders,Binapany Incorporation आदि नाम आप रख  सकते हैं आप के मर्जी से. अगर आप Proprietorship है. तो फिर आप को सिलेक्ट करना होगा आपका बिजनेस कौन सा कैटेगरी में है.  जैसे प्रोप्रिएटोरशिप, पार्टनरशिप, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, फॉरेन कंपनी आदि.  जिस केटेगरी में आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उसे चुने.

फिर आपका नाम और  डिस्ट्रिक्ट चुने। बेसिकली यह ऑटोमेटिक आ जाता है क्योंकि हमने पहले फिल अप किया था. फिर आपको स्टेट जूरिडिक्शन और वार्ड डालना है.जिस इलाके में आप रहते हैं. अगर आपको नहीं पता है  जूरिडिक्शन और वार्ड  कहां पर है तो आप उसी पैज  में नीचे दिए गए एक लिंक को क्लिक कीजिए. उसके बाद अप का स्टेट चुने और देखें आपका जूरिडिक्शन, सर्कल  का नाम क्या है फिर आप फ्रॉम को भरे. फिर भी आपको प्रॉब्लम आ रहा है Division Code और Range Code भरने में तो आप इन को छोड़ सकते हैं. क्योंकि यह बाद  में जीएसटी पोर्टल के तरफ से ऑटोमेटिकली उठा लेगा.

अगर आप कैजुअल टैक्सेबल पर्सन है अर्थात आप कभी कभी सामान बिकते हैं, आपका कोई  ऑफिस नहीं है अब हर स्टेट में Product  बिकते हैं लेकिन कभी-कभी. तो आप Casual Taxable Person है. फिर आपको नीचे दिए गए ऑप्शन को Yes करना होगा  और कुछ जानकारी भरना होगा. लेकिन आप नार्मल टेक्स्ट पर्सन है तो आपको इस ऑप्शन को No  रहने दीजिएगा.



फिर आता है कंपोजिशन स्कीम. अगर आप कंपोजीशन स्कीम ले रखा है तो आप इन ऑप्शंस को Yes करिए वरना No रहने दीजिए.
फिर आपको Reason Select करना होगा आप किस लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशंस कर रहे हैं यहां पर बहुत सारे ऑप्शन मिलेगा आप जिसके लिए जिस काम के लिए रजिस्ट्रेशंस करना चाहते हैं उसे Select करें. अगर आपको इस Option  को समझने में Problem आ रहा है तो मुझे कमेंट कीजिएगा. मैं कोशिश करूंगा आपको Help करने के लिए.अगर में इन Option  को एक-एक करके यहां पर लिखूं तो यह पोस्ट बहुत Large हो जाएगा. इसलिए मैं यहां पर नहीं लिख रहा हूं. अगर आपको पता है तो सिलेक्ट कीजिए नहीं तो मुझे कमेंट में लिखिए मैं जरूर आपको हेल्प करूंगा.


फिर आप Date डालें. इसके बाद आप बाकी Option को छोड़ सकते हैं .क्योंकि यह है SEZ के लिए. अगर आपको SEZ क्या है नहीं पता है तो मुझे कमेंट में लिखिए. मैं इस से रिलेटेड पोस्ट लिखने की कोशिश करूंगा.


फिर आप Save And Continue कीजिए. सेव  और कंटिन्यू  होते ही आपको ले जाएगा दूसरे पेज में. अर्थात Step-B का दूसरा भाग.


 2. यहां पर आपको पर्सनल डीटेल्स भरना होगा यहां पर आपका नाम जैसे कि First Name, Middle Name And Last Name डालना होगा. यह भी ऑटोमेटिक आ जाएगा क्योंकि हमने पहले डाल लिया।
उसके बाद आपको आपका Father Name. First Name, Middle Name, Last Nameजो भी है आप डालें. लेकिन दोस्तों आपके फादर या आपका Middle Nameनहीं है तो आप इसको Blank छोड़ सकते हैं. मिडल नेम वह होते हैं जिनका नाम के बाद दूसरा नाम होता है. जैसे Dipak Kumar Barman. कुमार जो है वह Middle Name.



फिर आपको Date of birth,Mobile number, E-mail address भरना होगा. फिर आप मेल है ना फीमेल है सिलेक्ट कीजिए.
 फिर आपका Designation क्या है वह डालिए. जैसे आप का Proprietorship है या Partnership है  या आप का कंपनी है तो कंपन डालिए. अगर आपके पास डायरेक्टर है तो Director Identification Number अल दीजिए. फिर आप Indian हे तो Yes कीजिए.
( Type Of Business Organisation जानने के लिए )

फिर आप आपका परमानेंट अकाउंट नंबर यानी PAN और आधार कार्ड नंबर पासपोर्ट की नंबर भर दीजिए. वैसे तो पासपोर्ट का नंबर भरना जरूरी नहीं है. लेकिन आप आधार नंबर जरूर दीजिएगा. क्योंकि जब आप जीएसटीआर फाइल करेंगे  तब आपको मदद मिलेगा. अगर आपके पास DSC नहीं है तो. उसके बाद आप अपना State, City जिस इलाके में आप रहते हैं  District  और ZIP Code  यानी PIN Code डाल दीजिए. यह सब पूरा होने के बाद आपको Documents Upload करना होगा .
डॉक्यूमेंट के लिए आपको चाहिए पासपोर्ट साइज फोटो जोकि JPEG File Format मैं होना परेगा और इसका साइज 100 KB से नीचे होना चाहिए .अगर आपका फोटो का साइज बड़ा है तो आप M.S PAINT मैं जाकर आपका फोटो को Resize कर सकते हैं. फिर आप  yes करके Save And Continueकर दीजिए.
अभी हमारा दूसरा से अभी फिनिश हो चुका है. आप चलते हैं तीसरा स्टेप.

 3. यहां पर आपको ज्यादा फील नहीं करना होगा क्योंकि यह है ऑटोमेटिकली आ जाएगा जो कि हमने पहले Fill up किया था. इस पाठ में  इस पाठ में Authorized Signatory देना होगा। 


अगर  आप Proprietorship है तो आप primary Authorized Signatory मैं ठीक करना होगा अगर आप Partnership  है तो आपको पार्टनरशिप के Details देना होगा और लेटर हेड पर लिख कर सबमिट करना होगा.  यह सब पूरा होने के बाद  Save And Continue करें।




4. आप हम आ गए हैं चौथे स्टेप पर इसमें हमें  Authorized Representative देना होता है अगर आप चाहते हैं तो Yes कीजिए  नहीं तो No रखिए. लेकिन इसमें Yes करना जरूरी नहीं है. इस स्टेप को आप No रख सकते हैं. अगर आप Yes करेंगे तो आपको और भी कुछ डिटेल देना होगा.  जो नीचे फोटो में आपको शायद दिख रहा है.तो हम इसे No ही रखते हैं. Save And Continue करें.


5. इसके बाद इसके बाद  5 Step में आपको देना होगा  Principal place of business  का Details .यहां पर आपको एंटर करना है आपका बिजनेस जिस जगह पर है उसका बिल्डिंग नंबर, फ्लोर नंबर, Street,City या Village,State  और District and   उस इलाका का PIN Code और Latitude  और Longitude अर्थात आपका नियर बाई कोई एड्रेस .
इसके बाद Nature of possession of premises. इसमें आपको Select करना होगा  जिस जगहों पर ऑफिस में कर रहे हैं वह आपका है या किराया पर ले रखा है. अगर आपका है तो आप Own पर सिलेक्ट कीजिए और अगर आप किराए पर ले रखा है तो आप Leased  पर सिलेक्ट कीजिएगा. फिर आप को एक डाक्यूमेंट्स भी अपलोड करना होगा. चाहे वह Electricity bill हो Rent/ Lease Agreement या तो फिर Tax Paid Receipt हो सकता है. 



 फिर आप को चूस करना है आप किस तरह के बिजनेस  करते हैं. अगर आप एक्सपर्ट करते हैं  तो Export  सिलेक्ट करें और अगर आप इंपोर्ट करते हैं तो Import  पर सिलेक्ट करें पर आपका वेयरहाउस है या फैक्ट्री है या तो होलसेल बिजनेस है. आप जिस फील्ड में बिजनेस करते हैं उसको सिलेक्ट करके  टिक मार्क लगाएं.
 और अगर आपका कोई एडिशनल  पैलेस है तो Yes  करके उसका डिटेल  डाल दे.  सैफ  एंड कंटिन्यू कीजिए.

6. अगर आप एडिशनल पैलेस को Yes कर रखा है तो उसका डिटेल इस Step में देना होगा .और अगर आप नो रखा है तो इस Step को फिलअप  आप करने की जरूरत नहीं है. 



 7. इस वाले Step  मैं आपको  Goods And Services की डिटेल देना होगा जिस प्रोडक्ट का बिजनेस करते हैं उसका HSN Code डालना होगा. अगर आपको पता नहीं है आपका प्रोडक्ट का HSN क्या है तो आप गूगल पर जाकर प्रोडक्ट का नाम लिखकर HSN देख सकते हैं. या तो फिरDGFT के वेबसाइट पर जाकर भी देख सकते हैं. फिर  सैफ एंड कंटिन्यू करें.



 8. यहां पर आपको आपका बैंक अकाउंट का डिटेल देना होगा.  आपका बैंक का नेम ,Account Number, IFSE Code  और आपका अकाउंट टाइप, Saving  या Current . आप यहां पर एक से ज्यादा भी Banks Account का डिटेल्स  भी दे सकते हैं.फिर आप  कैंसिल चेक या तो फिर आपका बैंक का स्टेटमेंट डालकर   अपलोड  करें. इसके बाद सैफ एंड कंटिन्यू करें.




9.  फिर आता है State Specific Information. अगर आपको पता है तो इस Step को फिल अप कीजिए नहीं तो आप छोड़ सकते हैं फिर सेट एंड कंटिन्यू करें.

10. लास्ट स्टेप है Verification की, अगर आपका प्रोफाइल कंप्लीट हो चुका है तो आप एक बार चेक कीजिए फिर आप वेरीफिकेशंस के नीचे टिक लगाकर ऑथराइज्ड सिग्नेटरी सिलेक्ट  करके डेट और प्लेस डालकर सबमिट करें. 

 अगर आपके पास DSC है तो Submit With DSC पर क्लिक करें नहीं है तो Submit with E-Signature पर क्लिक करें अगर आप आधार रजिस्ट्रेशन किया है तो.

 तो दोस्तों यह था हमारा जानकारी अगर आपका ए पोस्ट अच्छा लगा तो कमेंट में जरूर  लिखिए.

                                                                           Thank You . 



Comments

Popular posts from this blog

How to start export import business in India

Sole Proprietorship Business

message